इस्पात मंत्री ने दुर्गापुर में गैसीय ऑक्सीजन की सुविधा से लैस सेल की दूसरी 200 बेड की कोविड केयर यूनिट का उद्घाटन किया

Press Release
नई दिल्ली

नई दिल्ली/दुर्गापुर, 31 मई, 2021: गैसीय ऑक्सीजन से लैस जंबो कोविड केयर सुविधाएं स्थापित करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए, सेल ने दुर्गापुर में 200 बिस्तरों वाला दूसरा कोविड केयर अस्पताल दुर्गापुर स्टील प्लांट में स्थापित किया है। माननीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज 31 मई, 2021 को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में 200 बिस्तरों वाले इस कोविड केयर अस्पताल को देश को समर्पित किया। माननीय इस्पात राज्य मंत्री, श्री फग्गन सिंह कुलस्ते,  दुर्गापुर के सांसद श्री एसएस अहलूवालिया, क्षेत्र के विधायकगण, इस्पात सचिव श्री प्रदीप कुमार त्रिपाठी और सेल अध्यक्ष श्रीमती सोमा मण्डल के अलावा 
इस्पात मंत्रालय और सेल के वरिष्ठ अधिकारी भी इस दौरान उपस्थित रहे।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री धर्मेंद्र प्रधान ने बहुत तेजी से कार्य करने और कम समय के भीतर दूसरी कोविड देखभाल इकाई स्थापित करने के लिए सेल के सामूहिक कार्यबल के प्रतिबद्धता की सराहना की।

श्री प्रधान ने कहा कि केंद्र इस क्षेत्र में कोविड से संबंधित चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगा और क्षेत्र के रोगियों को आवश्यक सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर और बर्नपुर में सेल के दोनों इस्पात संयंत्र राज्य को कोविड-19 महामारी से लड़ने में हर संभव मदद प्रदान करने के लिए मजबूती से खड़े हैं। सेल ने महामारी से लड़ने के बंगाल के संकल्प को और मजबूत किया है। हाल ही में, बर्नपुर में 200 बिस्तरों वाली COVID देखभाल सुविधा को राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित किया गया था। सेल द्वारा फास्ट-ट्रैक मोड में स्थापित की जा रही जंबो COVID देखभाल सुविधाओं की श्रृंखला में यह पहला था।

श्री प्रधान ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में सोर्स से ही गैसीय ऑक्सीजन की आपूर्ति की संकल्पना की गई थी। उन्होंने कहा कि दुर्गापुर संयंत्र की यह सुविधा प्रधान मंत्री के "जहाँ बीमार, वही उपचार" के आह्वान और "सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास" के प्रधान मंत्री के दर्शन के अनुरूप है।

सभी को साथ लेकर चलने के प्रधानमंत्री के विजन का जिक्र करते हुए श्री प्रधान ने ठेका मजदूरों सहित इस्पात उत्पादन तंत्र से जुड़े अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने पर जोर दिया।

सेल के 200 बिस्तरों वाला यह कोविड केयर अस्पताल एक समर्पित पाइपलाइन के माध्यम से संयंत्र से सीधे गैसीय ऑक्सीजन की आपूर्ति सुविधा से लैस है, जिसे दो मंजिला इमारत में स्थापित किया गया है जिसमें गंभीर रोगियों को ले जाने के लिए रैंप सहित दोनों तरफ सीढ़ी है और यह पास के ऑक्सीजन प्लांट से वाल्व नियंत्रित गैसीय ऑक्सीजन आपूर्ति से लैस है। इस अस्पताल की एक अन्य  सुविधा सीएचआरडी, डीएसपी के पास जीटी रोड हाईवे से इसकी निकटता है, जो रोगियों के लिए आसान पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा। मरीजों के लिए रसोई, स्नानघर और शौचालय के साथ - साथ डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के उपयोग के लिए अलग कमरे सहित पाइपलाइन ऑक्सीजन की आपूर्ति में आकस्मिक रुकावट की स्थिति में वैकल्पिक ऑक्सीजन सिलेंडर के प्रावधान के साथ कोविड इकाई के पास बैकअप ऑक्सीजन बैटरी उपलब्ध है। । उल्लेखनीय है कि दुर्गापुर स्टील प्लांट की ओर से केयर यूनिट को लगातार मेडिकल ऑक्सीजन, पानी और बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

यह सेल का दूसरा कोविड केयर अस्पताल है, जो बहुत ही कम समय में बना है, इससे पहले सेल के इस्को स्टील प्लांट में कोविड केयर अस्पताल को इस्पात मंत्री ने देश को समर्पित किया था। इन कोविड केयर अस्पतालों की स्थापना कंपनी द्वारा अपने पांच एकीकृत इस्पात संयंत्रों के आसपास गैसीय ऑक्सीजन की सुविधा के साथ अतिरिक्त 2500 बेड स्थापित करने की घोषणा के बाद की जा रही है, इसके अलावा  सेल के अस्पतालों में पहले से ही  कोविड के इलाज के लिए निर्धारित बेड बढ़ाए गए हैं।

                                                                                                                                                         दिनांक 31.05.2021

Press Release No
सेल/पीआर/2021-22/09