इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पश्चिम बंगाल के बर्नपुर में गैसीय ऑक्सीजन की सुविधा वाले एक बड़े कोविड-केयर सुविधा का उद्घाटन किया इस्पात मंत्री ने कोविड-19 महामारी से मुकाबला करने के लिए इस्पात संयंत्रों द्वारा और अधिक जांच, ट्रेसिंग और टीकाकरण का आह्वा

Press Release
नई दिल्ली

नई दिल्ली, 19 मई, 2021: पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज बर्नपुर में सेल के इस्को इस्पात संयंत्र (आईएसपी), बर्नपुर द्वारा बनाए गए 200 बिस्तरों वाली गैसीय ऑक्सीजन से युक्त कोविड-केयर सुविधा को देश की सेवा में समर्पित किया। यह सुविधा 10 वेंटिलेटर से भी सुसज्जित है और इसके साथ ही यहाँ  8 आईसीयू बेड भी चालू किए जा रहे हैं। सेल-आईएसपी बर्नपुर ने अपने 32 कमरों वाले छोटादिघरी विद्यापीठ सीनियर सेकेन्डरी  स्कूल को 200 बिस्तरों वाली बड़े कोविड केयर फैसिलिटी में बदल दिया है, जिसे आज शुरू किया गया है। यह नई अस्थायी सुविधा पश्चिम बंगाल के बर्नपुर (आसनसोल) और पश्चिम बर्धमान क्षेत्र और उसके आसपास Covid19 रोगियों को महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान करने के लिए सेल द्वारा स्थापित किए जा रहे 500-बेड वाले विशाल कोविड-देखभाल केंद्र का एक हिस्सा है।

इस अवसर पर इस्पात मंत्री श्री प्रधान ने कहा कि देश को कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान चिकित्सा ऑक्सीजन की अभूतपूर्व मांग का सामना करना पड़ा। उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि इस कठिन समय के दौरान इस्पात क्षेत्र आगे बढ़कर खड़ा हुआ है और देश में लिक्विड चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए युद्ध स्तर पर काम किया है।

श्री प्रधान ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के गैसीय ऑक्सीजन के उत्पादन केंद्रों के पास COVID देखभाल केंद्र स्थापित करने के आह्वान का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि आज सेल बर्नपुर में गैसीय ऑक्सीजन से युक्त अपनी पहली ऐसी COVID-देखभाल सुविधा शुरू कर रहा है। उन्होंने रोगियों के लिए बेहतर स्वच्छता और पर्यावरण सुनिश्चित करने के लिए सेल द्वारा सुविधा के रखरखाव का भी आह्वान किया। इस्पात मंत्री श्री प्रधान ने COVID-19 महामारी से निपटने के लिए आक्रामक परीक्षण और ट्रेसिंग सुनिश्चित करने के लिए अन्य इस्पात संयंत्रों द्वारा परीक्षण केंद्र  स्थापित करने का भी आह्वान किया।

सभी को साथ लेकर चलने के प्रधानमंत्री के विजन का जिक्र करते हुए, इस्पात मंत्री श्री प्रधान ने ठेका मजदूरों समेत स्टील इकोसिस्टम से जुड़े लोगों का टीकाकरण करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री श्री बाबुल सुप्रियो और विधायक, दक्षिण आसनसोल सुश्री अग्निमित्र पॉल और सेल अध्यक्ष, श्रीमती सोमा मंडल समेत इस्पात मंत्रालय और सेल के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

                                                                                                                                                             दिनांक 19.05.21

Press Release No
सेल/पीआर/2021-22/06