माननीय केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने सेल के राउरकेला संयंत्र के इस्पात पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में संवर्धित आईसीयू वेंटिलेटर सुविधाएं समर्पित की

Board and Organisation
नई दिल्ली

नई दिल्ली / राउरकेला, 20 मई, 2021: सेल के राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के इस्पात पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (आईपीजीआई) और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (एसएसएच) में माननीय केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने 20 मई 2021 को कोविड रोगियों के इलाज के लिए संवर्धित आईसीयू वेंटिलेटर सुविधाएं ऑनलाइन समर्पित की। इस दौरान केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी उपस्थिति रहे। उल्लेखनीय है कि भारत के माननीय राष्ट्रपति ने 21 मार्च, 2021 को आईपीजीआई और एसएसएच कॉम्प्लेक्स को देश को समर्पित किया था। माननीय केंद्रीय पेट्रोलियम एवं  प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री के निर्देशों के अनुसार, कोविड मामलों में वृद्धि से निपटने के लिए एसएसएच में कोविड देखभाल और उपचार के लिए सुविधा को 100 बिस्तरों वाले आईसीयू में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया, जिसके बाद सेल के राउरकेला संयंत्र  द्वारा युद्धस्तर पर वेंटिलेटर खरीदे गए और अस्पताल में स्थापित किए गए। इस वर्चुअल कार्यक्रम में इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते के अलावा ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री श्री नबा किशोर दास, सुंदरगढ़ के सांसद श्री जुआल ओराम, स्थानीय क्षेत्रों के विधायक, सेल अध्यक्ष श्रीमती सोमा मण्डल और इस्पात मंत्रालय एवं सेल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। 

V1

इस अवसर पर  श्री प्रधान ने कहा कि राउरकेला और आसपास के विभिन्न स्थानों के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों के रोगियों ने एसएसएच में ओपीडी सुविधाओं का लाभ उठाना शुरू कर दिया है। महामारी की दूसरी लहर के दौरान क्षेत्र में गंभीर रूप से बीमार कोविड रोगियों की संख्या में भारी वृद्धि को ध्यान में रखते हुए और ऑक्सीजन एवं सहायक वेंटिलेशन की तत्काल आवश्यकता को महसूस करते हुए 60 बिस्तरों वाली कोविड आईसीयू सुविधा संचालित करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद इस सुविधा को 100-बेड वाले आईसीयू में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया। माननीय इस्पात मंत्री ने कहा कि यह उन्नत आईसीयू सुविधा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान है जो कोविड-19 महामारी के खिलाफ ओडिशा की लड़ाई को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि घरेलू स्टील कंपनियां ओडिशा के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी घातक कोविड महामारी से निपटने के लिए अपनी ताकत लगा रही हैं।

श्री प्रधान ने कहा कि सेल ने महामारी के खिलाफ ओडिशा की लड़ाई में योगदान देने के लिए कई उपाय किए हैं। राउरकेला स्टील प्लांट ने अप्रैल-2020 में अपने इस्पात जनरल अस्पताल  में एक वायरोलॉजी प्रयोगशाला स्थापित की, जिसने त्वरित कोविड परीक्षण को सक्षम किया है। आरटी-पीसीआर के लिए परीक्षण सुविधाओं की क्षमता को प्रारंभिक स्तर से बढ़ाया गया है, इसे और बढ़ाने का काम जारी है। श्री प्रधान ने आगे कहा कि मास्क और जरूरी उपयोग के सामान जैसे दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, प्लांट और टाउनशिप में नियमित और बड़े पैमाने पर स्वच्छता और जागरूकता पैदा करने के लिए पीए सिस्टम के उपयोग सहित अन्य आवश्यक उपाय भी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए समाज के सभी हितधारकों द्वारा एक ठोस प्रयास समय की आवश्यकता है। श्री प्रधान ने परीक्षण, उपचार और टीकाकरण की दिशा में प्रयास तेज करने का आह्वान करते हुए, सेल से अपने हितधारकों का टीकाकरण करने का आग्रह किया।

V2

श्री प्रधान ने कहा कि राउरकेला संयंत्र 21 अप्रैल, 2021 से लगातार जीवन रक्षक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीज़न की आपूर्ति कर रहा है जिसे राउरकेला संयंत्र से ओडिशा समेत देश के विभिन्न राज्यों में भेजा जा रहा है। राउरकेला संयंत्र से  लिक्विड मेडिकल ऑक्सीज़न  के उत्पादन और डिस्पैच में तेजी लाने पर अतिरिक्त जोर दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि संयंत्र में गैसीय ऑक्सीजन के आंतरिक उपयोग को युक्तिसंगत बनाया गया है और संयंत्र से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीज़न  के 24 घंटे डिस्पैच सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रणालीगत संशोधन किए गए हैं। श्री प्रधान ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि माननीय प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, राउरकेला संयंत्र सीधे वेंटिलेटर और अन्य संबद्ध सुविधाओं तक पाइप से गैसीय ऑक्सीजन की आपूर्ति की सुविधा से युक्त  500 बिस्तरों वाला एक बड़ा अस्पताल स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

                                                                                                                                                             दिनांक: 20.05.21

Press Release No
सेल/पीआर/2021-22/07