मेक इन इंडिया” की दिशा में आगे बढ़ते हुए सेल ने नौसेना जहाजों के निर्माण हेतु स्पेशल ग्रेड प्लेट के लिए आईआरएस सर्टिफिकेट प्राप्त किया

City Name: 
नई दिल्ली
Release Date: 
Thu, 07/25/2019 - 14:11

नई दिल्ली, दिनांककः 25.07.2019 : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के भिलाई स्टील प्लांट ने इण्डियन रजिस्ट्रार ऑफ शिपिंग (आईआरएस) से आज 25 जुलाई, 2019  को नौसेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले डाइविंग सपोर्ट वेजल्स (डीएसवी के निर्माण में उपयोग होने वाले स्पेशल ग्रेड प्लेट के लिए आईआरएस सर्टिफिकेट प्राप्त किया है

भारतीय नौसेना द्वारा मेक इन इंडिया कार्यक्रमके तहत स्वदेशी ग्रेड वाले जहाजों के विकास के लिए दिए गए जहाजों के हाल ही के आदेशों में, भारतीय नौसेना ने स्टील प्लेटों को इण्डियन रजिस्ट्रार ऑफ शिपिंग (आईआरएस) द्वारा प्रमाणित करने की सिफारिश की।

 बीएसपी में अपनाई गई मौजूदा प्रणालियों और प्रक्रियाओं की समीक्षा में एसएमएस-2, प्लेट मिल और आरसीएल (एफपी, एसएमएस-2 और मेटलोग्राफी) के विभिन्न अनुभाग शामिल हैं। आईआरएस सर्वेयर्स की मौजूदगी में, समान ग्रेडों के विभिन्न प्लेट नमूनों के परीक्षण किये गए, जिसमें आईआरएस स्पेसिफिकेशन के अनुसार निरीक्षण, परीक्षण और सुपुर्दगी शर्तों के सभी आवश्यक मानदंडों को पूर्ण किये गये।

भिलाई इस्पात संयंत्र को 8 मिमी से 45 मिमी तक प्लेट की मोटाई के साथ सामान्य शक्ति (ए, बी और डी) की आईआरएस ग्रेड प्लेटों के निर्माण और आपूर्ति के लिए प्रमाणित किया गया।

भारतीय नौसेना द्वारा दिये गए आदेशों को देखते हुए हिन्दुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड को प्लेटों की अत्यधिक आवश्यकता है। प्रमाणित होने के बाद, बीएसपी के प्लेट मिल ने मेसर्स हिन्दुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड के लिए लगभग 1600 टन आईआरएस ग्रेड बी प्लेटों का उत्पादन कर लिया है। जिसमें से लगभग 400 टन का डिस्पैच किया गया है और आईआरएस सर्वेयर्स द्वारा शेष प्लेटों का निरीक्षण अंतिम प्रक्रिया में है।  

सेल का भिलाई इस्पात संयंत्र कई दशकों से जहाज निर्माण ग्रेड प्लेट का उत्पादन करता आ रहा है। सेल-बीएसपी के पास भारतीय नौसेना के लिए शिप-बिल्डिंग ग्रेड प्लेट्स और युद्धपोत ग्रेड प्लेट्स डीएमआर 249 ए का उत्पादन करने के साथ ही लॉयड्स रजिस्टर एशिया (एलआरए)अमेरिकन ब्यूरो ऑफ शिपिंग (एबीएस) और डेटनोस्र्कवेरिटास  (डीएनवी) से प्रमाणन है। भारतीय नौसेना के लिए विशेष प्रकार के जहाजों के निर्माण के लिए नवीनतम आईआरएस प्रमाणीकरण सेल-बीएसपीहिन्दुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड को जहाज-निर्माण के ग्रेड प्लेटों की आपूर्ति करने में सक्षम होगा। उल्लेखनीय है कि डीएमआर 249 ए ग्रेड प्लेटें जिसका उत्पादन सेल-बीएसपी करता है,  का उपयोग भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत और कई अन्य युद्धपोतों के निर्माण के लिए किया जाता है। 


Select List Order: 
1
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture