वीआईएसपी . विश्वेश्वरैया इस्पात संयंत्र - नियमावली

Page Type

धारा 4 की उपधारा 1 के खण्ड (ख) में उल्लिखित 17 मदें (मेनुअल), जो अधिनियम के कानून बनने के 120 दिन के भीतर प्रत्येक सार्वजनिक संस्था को प्रकाशित करना जरूरी है।

  1. विश्वेश्वरैया आयरन एण्ड स्टील प्लांट के संगठन, कार्य और कर्तव्यों का विवरण।
  2. अधिकारियों व कर्मचारियों के अधिकार एवं कर्तव्य।
  3. सुपरविजन व उत्तरदायित्व सहित निर्णय की प्रक्रिया के लिए कार्रवाई।
  4. कार्यों के लिए कारखाने द्वारा नियत मानक। 
  5. कारखाने के नियंत्रण में तथा उसके पास रखे गए नियम, विनियम, निर्देश, मेनुअल और रिकार्ड जो कर्मचारी अपने कर्तव्य निर्वाहन में प्रयोग करते हैं।
  6. कारखाने के नियंत्रण मे दस्तावेजों की श्रेणी संबंधी वक्तव्य।
  7. जनता से विचार-विमर्श से नीति निर्धारण व उनके कार्यान्वयन के संबंध में व्यवस्था का विवरण।
  8. दो अथवा दो से अधिक व्यक्तियों की ऐसी संस्थाएं, मण्डल, परिषदें, समितियां जो इसे परामर्श देने के लिए गठित की गई हों और क्या इन मण्डलों, परिषदों, समितियों तथा अन्य संस्थाओं में जनता भाग ले सकती है या इनकी बैठकों के संक्षिप्त कार्रवाई विवरण जनता को उपलब्ध हैं ?
  9. अधिकारियों तथा कर्मचारियों की डायरेक्टरी। 
  10. प्रत्येक अधिकारी तथा कर्मचारी द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक, कम्पनी के नियमों के अन्तर्गत मुआवजे की प्रणाली।
  11. प्रत्येक एजेन्सी को आबंटित बजट, जिसमें सभी योजनाओं का विवरण, प्रस्तावित व्यय तथा किए गए भुगतान का विवरण हो।
  12. सहायता कार्यक्रमों के कार्यान्वयन का तरीका, आबंटित राशि तथा ऐसे कार्यक्रमों से लाभान्वित व्यक्तियों का विवरण।
  13. कारखाने द्वारा दिए गए/दी गई रियायतें, परमिट, अधिकार का विवरण।.
  14. इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में इसके पास उपलब्ध सूचना का विवरण। इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में उपलब्ध सूचना के लिए कृपया वेबसाइट www.sail.co.in देखें।
  15. सूचना प्राप्त करने हेतु जनता के लिए उपलब्ध सुविधाओं का विवरण जिसमें लाइब्रेरी या अध्ययन कक्ष के कार्य घण्टे बताए गए हों (यदि व्यवस्था है तो)। कम्पनी के निगमित कार्यालय में इस प्रकार की कोई सुविधा नहीं है। परन्तु, निगमित कार्य प्रमुख की पूर्व अनुमति से इस्पात भवन के निचले तल पर स्थित लाइब्रेरी के प्रयोग की इजाजत दी जा सकती है।
  16. जन सूचना अधिकारियों के नाम, पद व उनके बारे में अन्य विवरण।
  17. निर्धारित अन्य कोई सूचना तथा प्रति वर्ष इनका नवीनीकरण।

वीआईएसएल के संगठन, कार्य तथा कर्तव्यों का विवरण

विश्वेश्वरैया आयरन एण्ड स्टील प्लांट (वीआईएसएल) कर्नाटक राज्य में बंगलूरु के उत्तर-पश्चिम में 260 किलोमीटर पर भद्रावती में स्थित है। कारखाने व नगरी के तीन ओर भद्र नदी बहती है। कारखाना 3.8 किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है तथा इसमें 1 अगस्त, 2007 को 2467 लोग कार्य कर रहे थे। इस्पात नगरी 4.5 वर्ग किलोमीटर में फैली है।

तात्कालिक मैसूर राज्य के दीवान सर एम. विश्वेश्वरैया की दूरदृष्टिता व स्वप्न का साक्षात् रूप ”मैसूर वुड डिस्टिलेशन वक्र्स“ 1918 में स्थापित किया गया था। 1962 में यह एक लिमिटेड कम्पनी बन गया। महान् संस्थापक को श्रद्धांजलि के तौर पर 6 फरवरी, 1976 को इसका नाम बदल कर विश्वेश्वरैया आयरन एण्ड स्टील लिमिटेड (वीआईएसएल) कर दिया गया। विश्वेश्वरैया अद्वितीय इंजीनियर-राजनेता थे और उन्होंने शिमोगा के जंगलों में भद्रावती को कारखाने के लिए उत्तम स्थान मान कर चुना।

1918 में वुड डिस्टिलेशन कारखाने में प्रारम्भ हुए मैसूर आयरन वक्र्स ने 1923 में तारकोल धमन भट्टी में कच्चा लोहा तैयार करना शुरू किया। यहां प्रतिदिन 60 टन कच्चे लोहे का उत्पादन होता था। इस प्रकार तैयार कच्चे लोहे का उपयोग कर लाभ उठाने के लिए 1927 में यहां एक पाइप संयंत्र लगाया गया। 1936 में मृदुल इस्पात का उत्पादन शुरू हुआ और उसी वर्ष कम्पनी का नाम बदल कर मैसूर आयरन एण्ड स्टील वक्र्स कर दिया गया। 1942 में लौह मिश्र धातु का उत्पादन प्रारम्भ किया गया। इसके लिए दो छोटी भट्टियां लगाई गईं तथा 1962 में उत्पादन क्षमता का विस्तार किया गया। दो एलडी कन्वर्टर, एक वैद्युत आर्क भट्टी तथा एक ब्लूमिंग व भारी सेक्शन मिल स्थापित कर 1965 में मृदुल इस्पात की उत्पादन क्षमता का भी विस्तार किया गया।

वैद्युत आर्क भट्टी, कम्बाइन्ड बार एवं राॅड मिल तथा सेन्ट्रल हीट ट्रीटमेंट शाॅप जोड़ कर 1965 में कारखाने का और विस्तार किया गया और यहां मिश्र तथा विशेष इस्पात इस्पात का उत्पादन शुरू हो गया। बाद में, 1977 में एक आाधुनिक फोर्ज संयंत्र स्थापित किया गया जिससे कारखाने में हाई स्पीड स्टील, टूल स्टील, डाई ब्लाॅक स्टील और वाल्व स्टील आदि जैसे उच्च मिश्र इस्पात तैयार होने लगे। इसके साथ ही कारखाने की मिश्र तथा विशेष इस्पात उत्पादन क्षमता बढ़कर प्रति वर्ष 77,000 टन हो गई।

इस्पात की गुणवत्ता व मात्रा में सुधार लाने के उद्देश्य से 1983 में वेक्यूम डिगैसिंग/वेक्यूम आॅक्सीजन डिकार्बुनाइजेशन यूनिट तथा 1985 में ब्लूम और बिलेट के लिए एक कन्टीनुअस कास्टिंग यूनिट जोड़ी गई। कम्पनी का 12 वर्ष तक विश्वविख्यात आॅस्ट्रियाई कम्पनी, मैसर्स बोहलर्स के साथ तकनीकी समझौता था। अपनी टेक्नोलाॅजी को और आधुनिक बनाने के लिए वीआईएसएल ने आॅस्ट्रिया की बोस्ट एलपाइन इंडस्ट्रियल सर्विस (वीएआईएस) की सेवाओं का भी लाभ उठाया। यह व्यवस्था स्टील अथाॅरिटी आॅफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) और वीएआईएस के बीच हुए एक करार के अन्तर्गत प्राप्त हुई थी।

वीआईएसएल ने मिश्र तथा विशेष इस्पात के उत्पादन के क्षेत्र में देश में अपना एक विशिष्ट स्थान बनाया है। यह सुरक्षा, न्यूक्लीयर पावर कारपोरेशन, रेलवे आदि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों की आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहा है। वीआईएसएल 1968 से मिश्र एवं विशेष इस्पात बना रहा है तथा समय की मांग को ध्यान में रखते हुए तेजी से नई टेक्नोलाॅजी का समावेश कर रहा है। यह देश में उच्च क्वालिटी के इस्पात के उत्पादन में सदैव अग्रणी रहा है।

दीर्घकालीन रणनीति के अनुरूप वीआईएसएल ने 1995 में मिश्र तथा विशेष इस्पात के उत्पादन के लिए बीएफ-बीओएफ-एलआरएफ-वीडी मार्ग का पूरा लाभ उठाकर उच्च श्रेणी के तप्त धातु उत्पादन के लिए 530 घन मीटर क्षमता की एक धमन भट्टी स्थपित की थी।

मिश्र तथा विशेष इस्पात का प्रमुख उत्पादक बना रहने के लिए लघु तथा दीर्घकालीन आधुनिकीकरण प्रस्ताव विचारार्थ विभिन्न चरणों में है।

Back to main links

अधिकारियों व कर्मचारियों के अधिकार एवं कर्तव्य

वीआईएसएल कम्पनी अधिनियम, 1956 के अधीन पंजीकृत सेल की एक यूनिट है। कम्पनी के आर्टिकल्स आॅफ ऐसोसिएशन के अन्तर्गत निदेशक मण्डल ने कम्पनी के प्रबन्धन के लिए कुछ अधिकार कम्पनी के अध्यक्ष को सौंपे हैं। अध्यक्ष ने अपने कुछ अधिकार वीआईएसपी के प्रमुख कार्यकारी को सुचारू ढंग से प्रबन्धन चलाने के लिए प्रत्यायोजित किये हैं। 

भूमिका: वीआईएसएल में निम्न सामान्य कार्य किए जाते हैं:

  • कम्पनी के लिए दीर्घकालीन नीति विषयक आयोजन। 
  • कारखाने के कर्मियों से विचार-विमर्श के उपरान्त नीति निर्धारण। नीतियों के क्रियान्वयन के लिए सहमति से कार्य योजना तैयार करना और उन पर अमल।
  • संगठन के उद्देश्यों के प्रति निष्ठा, लक्ष्यों तथा कार्य योजना के बारे में सभी को स्पष्ट जानकारी उपलब्ध कराना। 
  • प्रत्येक कार्य क्षेत्र में कार्य निष्पादन के मानक तैयार करना तथा निरन्तर बेहतर होते हुए मानकों के लिए कटिबद्धता प्राप्त करना। 
  • सहज तथा कुशल परिचालन सुनिश्चित करना तथा वर्तमान संसाधनों का अधिकतम उपयोग। लक्ष्यों की पूर्ण प्राप्ति और कम्पनी का समुचित विकास। कम्पनी में कार्यकुशलता अधिकतम करने के लिए संगठन का विकास। 
  • लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक यूनिट के कार्यनिष्पादन की समीक्षा और, जहां आवश्यक हो, भूल सुधार के लिए कार्रवाई।
  • विभिन्न संयंत्रों का समन्वित कार्य; अन्तर-संयंत्र विचार-विमर्श से सुधार लाना, ज्ञान का प्रसार, और कम्पनी के कार्यों में एकरूपता लाना। 
  • समस्याओं का पूर्वानुमान कर संयंत्रों की सहायता तथा उनके कार्य में सुधार। 
  • केन्द्रीय तथा राज्य सरकारों, मंत्रालय, रेलवे, सप्लायरों आदि सभी बाहरी एजेंसियों से समन्वयन जिससे कम्पनी के समग्र कार्यों में सुधार लाया जा सके। 
  • कम्पनी में पूर्णतः कर्तव्यनिष्ठ कर्मीदल तथा योग्य प्रबन्धकीय केडर का विकास।
  • संगठन में समस्या-पहचान तथा समस्या-समाधान के लिए एक कुशल एवं उच्च कोटि का डाटा बैंक व एमआईएस का विकास। 
  • विभिन्न प्रचार माध्यमों के उपयोग से आम जनता में कम्पनी की निगमित छवि का विकास। 
  • कार्मिक, कल्याण, वित्त, परियोजनाएं, प्रशासन तथा अन्य सेवा एजेंसियों, जैसे सामान्य कार्यों पर नियंत्रण/उनकी समीक्षा।

Back to main links

सुपरविजन व उत्तरदायित्व सहित निर्णय की प्रक्रिया के लिए कार्रवाई

वीआईएसएल प्रतियोगी पर्यावरण में कार्य कर रही एक वाणिज्यिक संस्था है। इसे दोनों, स्वदेशी एवं विदेशी उत्पादकों से प्रतियोगिता का सामना करना पड़ता है। ऐसी परिस्थितियों में बने रहने के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया की गति अत्यन्त महत्वपूर्ण होती है। यह ठीक है कि कम्पनी में निर्णय लेने के लिए परिभाषित प्रणाली मौजूद है, परन्तु हर समय इस पर कड़ाई से अमल नहीं किया जा सकता। आमतौर पर, ऐसे प्रस्ताव जिन पर निर्णय लिया जाना है उपयुक्त स्तर पर वित्तीय पक्षों व उनके महत्व तथा समय-सीमा के आधार पर कार्यपालकों द्वारा शुरू किए जाते हैं। सामान्य तौर पर प्रस्ताव सहायक प्रबन्धक/उप प्रबन्धक/प्रबन्धक के स्तर पर शुरू होते हैं। इन्हें सहायक महाप्रबंधक/उप महाप्रबंधक/महाप्रबन्धक/कार्यपालक निदेशक द्वारा स्वीकृति प्रदान की जाती है। 

Back to main links

कार्यों के लिए वीआईएसएल द्वारा नियत मानक

मुद्रित स्वरूप में उपलब्ध अधिकारों का प्रत्यायोजन संबंधी पुस्तिका के अनुसार।

Back to main links

कारखाने के नियंत्रण में तथा उसके पास रखे गए नियम, विनियम, निर्देश, मेनुअल और रिकार्ड जो कर्मचारी अपने कर्तव्य निर्वाहन में प्रयोग करते हैं

  1. कार्मिक मेनुअल (इसमें सूचनार्थ/प्रबन्धन/कर्मियों के प्रयोग के लिए नियम, विनियम, प्रक्रियाएं, लाभ आदि शामिल हैं)
  2. खरीद/ठेका प्रक्रिया 2006
  3. लेखा मेनुअल 4. सतर्कता मेनुअल
  4. बोली लगाने का स्टैण्डर्ड मेनुअल (पुनः विचारार्थ)
  5. लोहे एवं इस्पात उद्योग के लिए आंकड़े (वार्षिक प्रकाशन)

Back to main links

कारखाने के नियंत्रण मे दस्तावेजों की श्रेणी संबंधी वक्तव्य

सेल द्वारा वीआईएसएल को अपने अधीन लेने संबंधी सेल तथा भारत सरकार के बीच समझौता ज्ञापन की प्रति। 

Back to main links

जनता से विचार-विमर्श से नीति निर्धारण व उनके कार्यान्वयन के संबंध में व्यवस्था का विवरण

नीति निर्धारण तथा उसके कार्यान्वयन के सम्बन्ध में आम जनता से विचार-विमर्श की कोई औपचारिक व्यवस्था नहीं है। वाणिज्यिक आधार पर एक कारोबारी संगठन होने के नाते विश्वेश्वरैया आयरन एण्ड स्टील प्लांट को इस संबंध में जनता से विचार-विमर्श करने की आवश्यकता नहीं है।

परन्तु, जनता से संबंधित उपायों के संबंध में जनता के प्रतिनिधियों, जिनमें विधान सभा सदस्य व लोक सभा सदस्य शामिल हैं, से अनौपचारिक तौर पर बातचीत की जाती है तथा उस जनता की राय पता लगाई जाती है, जिनका वे प्रतिनिधित्व करते हैं। 

Back to main links

दो अथवा दो से अधिक व्यक्तियों की ऐसी संस्थाएं, मण्डल, परिषदें, समितियां जो इसे परामर्श देने के लिए गठित की गई हों और क्या इन मण्डलों, परिषदों, समितियों तथा अन्य संस्थाओं में जनता भाग ले सकती है या इनकी बैठकों के संक्षिप्त कार्रवाई विवरण जनता को उपलब्ध हैं

कृपया सेल वेबसाइट: www.sail.co.in देखें।

Back to main links

अधिकारियों तथा कर्मचारियों की डायरेक्टरी

श्री एम.के. भट्टाचार्य, कार्यपालक निदेशक,
सेल/वीआईएसएल
भद्रावती-577301
कार्यालय टेलीफोन: (08282) 271621-29
(एक्स : 2000/2001)

श्री ए.के. बन्दोपाध्याय,
महाप्रबन्धक (वक्र्स),
सेल/वीआईएसएल
भद्रावती-577301
कार्यालय टेलीफोन: (08282) 271621-29
(एक्स : 2020) 

श्री एस. वासुदेवन,
महाप्रबन्धक (परियोजनाएं)
सेल/वीआईएसएल
भद्रावती-577301
कार्यालय टेलीफोन: (08282) 271621-29
(एक्स : 2077) 

श्री ए. दत्ता गुप्ता,
GM (Commercial),
सेल/वीआईएसएल
भद्रावती-577301
कार्यालय टेलीफोन: (08282) 271621-29
(एक्स : 2052) 

श्री पी. सहाय,
GM (P&A),
सेल/वीआईएसएल
भद्रावती-577301
कार्यालय टेलीफोन: (08282) 271621-29
(एक्स : 2004) 
ई-मेल :vislpersadmn@yahoo.co.in

श्री एम. बालाकृष्ण शेट्टी,
उप महाप्रबन्धक (कार्मिक-वक्र्स) एवं पीआईओ,
सेल/वीआईएसएल
भद्रावती-577301
कार्यालय टेलीफोन: (08282) 271621-29
(एक्स : 2003)
ई-मेल :vislpersadmn@yahoo.co.in

श्री उदय कुमार कुलकर्णी,
वरिष्ठ प्रबन्धक (कार्मिक) एवं एपीआईओ
सेल/वीआईएसएल
भद्रावती-577301
कार्यालय टेलीफोन: (08282) 271621-29
(एक्स : 2005)
ई-मेल :ukki@indiatimes.com

Back to main links

प्रत्येक अधिकारी तथा कर्मचारी द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक, कम्पनी के नियमों के अन्तर्गत मुआवजे की प्रणाली

गैर-कार्यपालक कार्यपालक
श्रेणी वेतनमान श्रणी वेतनमान
एस-1 4000-3 प्रतिशत -5600 ई-0 8600-4 प्रतिशत -14600
एस-2 4080-3 प्रतिशत -5865 ई-1 10750-4 प्रतिशत -16750
एस-3 4170-3 प्रतिशत -6095 ई-2 13700-4 प्रतिशत -18250
एस-4 4300-3 प्रतिशत -6458 ई-3 16000-4 प्रतिशत -20800
एस-5 4500-3 प्रतिशत -6964 ई-4 17500-4 प्रतिशत -22300
एस-6 4800-3.5 प्रतिशत -7551 ई-5 18500-4 प्रतिशत -23900
एस-7 5100-3 प्रतिशत -8164 ई-6 19000-4 प्रतिशत -24400
एस-8 5400-3.5 प्रतिशत -8751 ई-7 19500-4 प्रतिशत -25350
एस-9 5800-3.5 प्रतिशत -947 ई-8 20500-4 प्रतिशत -26500
एस-10 6400-3.5 प्रतिशत -11400 ई-9 23750-4 प्रतिशत-28550
एस-11 7500-3.5 प्रतिशत-13250    

Back to main links

प्रत्येक एजेन्सी को आबंटित बजट, जिसमें सभी योजनाओं का विवरण, प्रस्तावित व्यय तथा किए गए भुगतान का विवरण हो

क्र.सं. विवरण बजट 2008-09 (लाख रु. में)
क. आय  
  बिक्री:  
  अन्तर कारखाना स्थानांतरण से भिन्न 115358
  अन्तर इस्पात कारखाना 6886
  कुल बिक्री 122244
  आन्तरिक उपभोग 726
  कुल राजस्व 122970
  घटा: व्यय  
  उत्पादन शुल्क 15126
  बाह्यगामी भाड़ा 1374
  कुल 16500
  शुद्ध राजस्व 106470
  भण्डारों में वृद्धि (+)कमी (-) -5411
  अर्जित ब्याज 291
  अन्य राजस्व 349
  अवलेखित प्रावधान 0
  शुद्ध आय 101699
 
ख. व्यय  
  कोक से भिन्न कच्चा माल 32042
  कोक 35667
  कर्मचारी, पारिश्रमिक एवं अनुलाभ 10501
  भण्डार एवं कलपुर्जे 6769
  बिजली एवं ईंधन 10014
  मरम्मत एवं रखरखाव 600
  मुख्यालय कमी 950
  आरडीसीआईएस एवं सेट व्यय 107
  अन्य व्यय एवं प्रावधान 3839
  पूर्व अवधि के समायोजन 0
  कुल व्यय 100488
  घटा: अन्तर खाता समायोजन 1183
  शुद्ध व्यय 99305
 
ग. सकल मार्जिन 2394
 
घ. ब्याज 900
 
ङ. मूल्यहा्रस 1200
 
च. शुद्ध लाभ (+)/हानि(-)(ग-घ-ङ) 294

Back to main links

सहायता कार्यक्रमों के कार्यान्वयन का तरीका, आबंटित राशि तथा ऐसे कार्यक्रमों से लाभान्वित व्यक्तियों का विवरण

सेल द्वारा प्रति वर्ष निम्न कार्यक्रमों के लिए निधि आबंटित की जाती है:-
क) आसपास के क्षेत्रों के विकास सम्बन्धी कार्यक्रम। 
ख) सेल एड्स नियंत्रण कार्यक्रम।

सेल से बजट आबंटन के आधार पर वर्ष के आरम्भ में योजनाओं/कार्यक्रमों पर अमल किया जाएगा। इनका क्रियान्वयन वर्ष के दौरान समितियां करेंगी। 

Back to main links

कारखाने द्वारा दिए गए/दी गई रियायतें, परमिट, अधिकार का विवरण

यदि हुए तो जल्दी ही प्रस्तुत किए जाएंगे।

Back to main links

इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में इसके पास उपलब्ध सूचना का विवरण

इलेक्ट्रोनिक स्वरूप में उपलब्ध सूचना के लिए कृपया वेबसाइट www.sail.co.in देखें। 

Back to main links

सूचना प्राप्त करने हेतु जनता के लिए उपलब्ध सुविधाओं का विवरण जिसमें लाइब्रेरी या अध्ययन कक्ष के कार्य घण्टे बताए गए हों (यदि व्यवस्था है तो)

विश्वेश्वराया आयरन एण्ड स्टील प्लांट नगरी में एक स्टेट सिटी सेन्ट्रल लायब्रेरी है तथा अनुसूचित जाति/जनजाति संगठन डा0 बी. आर. अम्बेडकर वाचनालय संचालित करता है। इसके लिए मात्र एक रुपया शुल्क के रूप में वसूल करता है। परन्तु सहायक महाप्रबन्धक (जन संपर्क) की पूर्व अनुमति से मेट ब्लाॅक की तीसरी मंजिल पर स्थित लाइब्रेरी का प्रयोग किया जा सकता है।

Back to main links

जन सूचना अधिकारियों के नाम, पद व उनके बारे में अन्य विवरण

श्री एम. बालाकृष्ण शेट्टी, 
उप महाप्रबन्धक
कार्मिक एवं जनसूचना अधिकारी 
स्टील अथाॅरिटी आॅफ इण्डिया लिमिटेड
विश्वेश्वरैया आयरन एण्ड स्टील प्लांट
भद्रावती-577301
कार्यालय टेलीफोन: (08282) 271621-29
(एक्स :2003)
ई-मेल :vislpersadmn@yahoo.co.in

एल. प्रवीन कुमार,

व्रिष्ठ प्रबन्धक
कार्मिक वक्र्स एवं सहायक जनसूचना अधिकारी
स्टील अथाॅरिटी आॅफ इण्डिया लिमिटेड
विश्वेश्वरैया आयरन एण्ड स्टील प्लांट
भद्रावती-577301
कार्यालय टेलीफोन: (08282) 271621-29
(एक्स :2216)
ई-मेल vislpersadmn@yahoo.co.in

Back to main links

निर्धारित अन्य कोई सूचना तथा प्रति वर्ष इनका नवीनीकरण

अन्य सूचना मिलने पर प्रस्तुत की जाएगी।

Back to main links

Set Order: 
9
Go to Top
Copyright © 2012 SAIL, all rights reserved
Designed & Developed by Cyfuture